नई दिल्ली। बजाज ऑटो ने शुक्रवार, 5 जुलाई को दुनिया की पहली सीएनजी बाइक ‘बजाज फ्रीडम 125’ लॉन्च की। बाइक को चलाने के लिए दो फ्यूल ऑप्शन यानी, 2 लीटर का पेट्रोल टैंक और 2 किलो का सीएनजी टैंक है। दोनों को एक बार फुल कराने से 330 किमी का माइलेज मिलेगा। राइडर एक बटन से सीएनजी से पेट्रोल और पेट्रोल से सीएनजी पर स्विच कर सकता है। इसकी कीमत 95,000 से 1।10 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है। बाइक की बुकिंग शुरू हो गई है। डिलीवरी सबसे पहले महाराष्ट्र और गुजरात में शुरू होगी। बाकी राज्यों में फेज वाइज मिलेगी। बजाज फ्रीडम सीएनजी बाइक तीन वैरिएंट में आती है। बाइक के 11 से ज्यादा सेफ्टी टेस्ट किए गए हैं। 10 टन लोडेड ट्रक के नीचे आने पर भी टैंक लीक नहीं हुआ। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दावा किया कि सीएनजी टू-व्हीलर चलाने का खर्च करीब 1 रुपए प्रति किलोमीटर आएगा।

100 किमी प्रति किलोग्राम का माइलेज
पूरी तरह गैस से भरने पर सीएनजी टैंक का वजन 18kg होता है। कंपनी का दावा है कि सीएनजी पर 100 किमी प्रति किलोग्राम और पेट्रोल का उपयोग करते समय 65kpl का माइलेज मिलता है। इसमें 125cc का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो 9।5 PS की पावर और 9.7Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। ये इंजन पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चल सकता है।

अलग अलग सेगमेंट में भी सीएनजी बाइक लाएगी बजाज
बजाज ऑटो के MD राजीव बजाज ने बताया, ‘कंपनी सीएनजी मॉडल के साथ बढ़ते रनिंग कॉस्ट से चिंतित ग्राहकों को टारगेट करेगी। बजाज का कहना है, ‘हम सीएनजी बाइक का एक पोर्टफोलियो बनाएंगे, जिसमें 100CC, 125CC और 150-160CC की बाइक शामिल होंगी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *