नई दिल्ली। दिल्ली महिला सम्मान निधि का लाभ महिलाओं की आय के आधार पर तय होगा। बुधवार को सम्मान निधि योजना को लेकर पहली बैठक हुई। बैठक में सहमति बनी कि एक निश्चित आय तक की महिलाओं को ही यह लाभ मिलना चाहिए।

बैठक में अलग-अलग सुझाव आए। जैसे, ढाई लाख तक सालाना आय वाली महिलाओं को यह लाभ दिया जाए। इसके अलावा अगर किसी महिला के नाम पर गाड़ी है तो वह भी लाभार्थी नहीं हो सकती। इस लाभ से नौकरी पेशा महिलाओं को भी बाहर रखने का सुझाव आया है। पिछले बजट में दिल्ली सरकार ने महिला सम्मान निधि योजना की घोषणा की थी। इसके तहत 18 साल से अधिक उम्र वाली सभी महिलाओं को 1000 रुपये महीना देने की योजना है। इसके तहत 2 हजार करोड़ का बजट आवंटन भी किया है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री कैलाश गहलोत की अध्यक्षता में अधिकारियों के साथ हई बैठक में तय हुआ है कि जिन राज्यों में इस तरह की योजना पहले से चल रही है, उसका भी अध्ययन किया जाएगा। गहलोत ने अधिकारियों से कहा है कि अध्ययन के लिए अधिकारी उन राज्यों में भी जा सकते हैं।

महिला एवं बाल विकास मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि योजना को लेकर लंबी चर्चा हुई है। उसमें यह बात सामने आई है कि मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में इस तरह की योजनाएं पहले से चल रही हैं। जैसे मध्य प्रदेश में यह लाभ 21 से 65 साल तक की महिलाओं को मिलता है, महाराष्ट्र में 24 से 65 साल उम्र तक की महिलाओं को यह लाभ मिलता है। लेकिन दिल्ली में 18 साल से अधिक उम्र वाली महिलाओं को यह लाभ देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *