वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर झड़प के बाद भारत और चीन के संबंध काफी खराब हो चुके हैं।

इसके कुछ वर्षों के बाद तक गहराते विवाद के बीच चीन ने अपने राजदूत को वापस बुला लिया था। लगभग 18 महीने के लंबे अंतराल के बाद चीन ने आखिरकार अपने एक राजदूत को भारत भेजा है।

शुक्रवार को जू फीहोंग अपनी पत्नी टैन युक्सियू के साथ बीजिंग से नई दिल्ली पहुंचे। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच गतिरोध कम होने के संकेत मिलने लगे हैं।

जू ने कहा कि चीन एक-दूसरे की चिंताओं को दूर करने और बातचीत के माध्यम से मुद्दों का समाधान खोजने के लिए भारत के साथ काम करने के लिए तैयार है। आपको बता दें कि जू ने इससे पहले अफगानिस्तान और रोमानिया में चीन के राजदूत के रूप में काम किया है।

उन्हें चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा भारत में 17वां चीनी राजदूत नियुक्त किया गया है। वहीं, मार्च 2022 से बीजिंग में प्रदीप कुमार रावत बतौर राजदूत काम कर रहे हैं।

जू ने कहा कि वह नई दिल्ली में अपनी पोस्टिंग को द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने और आगे बढ़ाने के लिए एक सम्मानजनक मिशन और एक पवित्र कर्तव्य के रूप में मानते हैं।

जू ने भारत के लिए रवाना होने से पहले बीजिंग में पीटीआई और चीन के सीजीटीएन-टीवी से कहा, “मैं दोनों देशों के बीच समझ और दोस्ती को गहरा करने, विभिन्न क्षेत्रों में आदान-प्रदान और सहयोग का विस्तार करने के साथ-साथ द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करूंगा।”

जू ने कहा, “चीन एक-दूसरे की चिंताओं को समायोजित करने, बातचीत के माध्यम से विशिष्ट मुद्दों का पारस्परिक रूप से समाधान खोजने और जितनी जल्दी हो सके बातचीत शुरू करने के लिए भारत के साथ काम करने के लिए तैयार है।” उन्होंने आगे कहा, “मैंने चीन-भारत संबंधों के महत्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणियों पर ध्यान दिया और चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने उसके तुरंत बाद उस पर प्रतिक्रिया दी।” 

आपको बता दें कि न्यूज़वीक पत्रिका के साथ अपने हालिया साक्षात्कार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चीन के साथ भारत के संबंध महत्वपूर्ण हैं।

जू ने कहा, “चीनी पक्ष हमेशा मानता है कि चीन-भारत संबंधों को किसी एक मुद्दे या क्षेत्र द्वारा परिभाषित नहीं किया जाना चाहिए। सीमा विवाद से दोनों देशों के संबंध खराब नहीं होंगे।

सितंबर 2014 में राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा था कि हमें अपना ध्यान केवल मतभेदों पर केंद्रित नहीं करना चाहिए। हमें अपनी दोस्ती और सहयोग के बारे में नहीं भूलना चाहिए।”

जू ने कहा, ”मुझे उम्मीद है कि जब मैं अपने राजदूत के कर्तव्यों को निभाने के लिए काम करूंगा तो मुझे भारत सरकार और सभी क्षेत्रों के दोस्तों से समर्थन और सहायता मिलेगी।”

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *