नई दिल्ली। देश में मानसून ने 30 मई को केरल में एंट्री की थी इसके बाद 28 जून तक मानसून देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंच गया है। दिल्ली में गुरुवार-शुक्रवार को बारिश ने 88 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। शुक्रवार सुबह भी यहां बारिश होती रही, जिसके चलते सड़कों पर 4-5 फीट तक पानी भर गया। इस रिकॉर्ड-तोड़ बारिश को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि वेदर मॉडल दिल्ली की बारिश के बारे में पूर्वानुमान लगाने में विफल रहा है। 26 जून को मौसम विभाग ने 29 और 30 जून को दिल्ली में बहुत भारी बारिश की भी संभावना जताई गई थी, लेकिन शुक्रवार सुबह की मूसलाधार बारिश की किसी को उम्मीद नहीं थी। 28 जून के लिए सिर्फ हल्की से मध्यम बारिश और आंधी-तूफान के साथ तेज हवाओं की भविष्यवाणी की थी।

सभी एयरपोर्ट्स स्ट्रक्चर की जांच के आदेश

वहीं सरकार ने देशभर के सभी एयरपोर्ट्स के स्ट्रक्चर की जांच करने के आदेश दिए हैं। दरअसल, बारिश की वजह से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर पिकअप-ड्रॉप एरिया की छत और सपोर्टिंग पिलर गिर गया था। इसमें कई कारें दब गईं। कार में बैठे एक कैब ड्राइवर की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 8 लोग घायल हुए।

इस हादसे के बाद एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने देश के सभी छोटे-बड़े एयरपोर्ट्स की स्ट्रक्चरल मजबूती की जांच करने का सर्कुलर जारी किया है। इस जांच को अगले 2-5 दिन में पूरा करने और मंत्रालय को इसकी रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया गया है।

आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने आज दिल्ली समेत 27 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली, छत्तीसगढ़, बिहार, गुजरात, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और तटीय कर्नाटक शामिल हैं।

एमपी में स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव; भोपाल-जबलपुर में भी गिरेगा पानी

मध्यप्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। इस वजह से पूरा प्रदेश भीग रहा है। कल भोपाल, छिंदवाड़ा, सिवनी, इंदौर समेत 10 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। सिवनी में 2.6 इंच पानी गिर गया। ऐसा ही मौसम शनिवार को भी बना रहेगा। ग्वालियर, गुना, भोपाल समेत प्रदेश के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट है। पचमढ़ी-सिवनी सबसे ठंडे रहे। यहां दिन का टेम्प्रेचर 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मलाजखंड और छिंदवाड़ा में तापमान 30 डिग्री से कम रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *