नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर एवं मार्ट में तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया-2024 का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में दुनियाभर के 26 देशों के 836 प्रदर्शक और 50 हजार से अधिक विजिटर शिरकत कर रहे हैं। इस आयोजन का मकसद उत्तर प्रदेश को सेमी कंडक्टर के निर्माण का हब बनाना है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज का भारत दुनिया में विश्वास जगाता है। जब मुश्किलें आती हैं, तो आप भारत पर दांव लगा सकते हैं। सेमीकंडक्टर विनिर्माण में 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश पहले ही किया जा चुका है और कई परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा सपना है कि दुनिया के हर उपकरण में भारत में बना चिप हो। हम भारत को सेमीकंडक्टर पावरहाउस बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। मोदी ने सेमीकंडक्टर के घरेलू विनिर्माण में निवेश को बढ़ावा देने की वकालत की – जो स्मार्टफोन से लेकर ईवी और एआई तक हर चीज का आधार है।

पीएम मोदी ने कहा कि कोविड महामारी ने सप्लाई चेन के महत्व को दिखाया और किसी भी व्यवधान को दूर करने के लिए कार्य करने की आवश्यकता को रेखांकित किया। सप्लाई चेन का लचीलापन बहुत महत्वपूर्ण है। भारत अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में इसे बनाने के लिए काम कर रहा है।

कोविड-19 के दौरान दुनिया ने सप्लाई में झटके देखे, क्योंकि चीन में महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए कड़े उपायों ने उस देश से आयात पर निर्भर उद्योगों और क्षेत्रों को प्रभावित किया। प्रभावित क्षेत्रों में से एक चिप था जो हर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

पीएम मोदी ने भारत के सुधारवादी शासन, स्थिर नीतियों और एक ऐसे बाजार का प्रदर्शन किया जिसने सेमीकंडक्टर विनिर्माण में निवेश के लिए एक मजबूत पिच बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का स्वाद चखा है। सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सुधारवादी सरकार, बढ़ता विनिर्माण आधार और प्रौद्योगिकी का स्वाद चखने वाला महत्वाकांक्षी बाजार देश में चिप निर्माण के लिए ‘थ्री-डी पावर’ प्रदान करता है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज का भारत दुनिया में विश्वास जगाता है। जब मुश्किलें आती हैं, तो आप भारत पर दांव लगा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर विनिर्माण में 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश पहले ही किया जा चुका है और कई परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत का लक्ष्य है कि इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण का पूरा काम भारत में हो। मोदी ने कहा कि आज भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र 150 अरब डॉलर से अधिक का है। इस दशक के आखिर तक हम अपने इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र को 500 अरब डॉलर से अधिक ले जाना चाहते हैं। इससे 60 लाख नौकरियां पैदा हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *