नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक की। हैदराबाद हाउस में हुई इस बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच समग्र रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने पर पर जोर दिया गया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने इसे लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया। जिसमें उन्होंने कहा, एक करीबी दोस्त का गर्मजोशी से स्वागत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का स्वागत किया।

बता दें कि अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान पहली बार भारत की आधिकारिक यात्रा पर आए हैं। वह रविवार शाम दिल्ली पहुंचे। जहां केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने उनकी अगवानी की। अबू धाबी के क्राउन प्रिंस के साथ यूएई सरकार के कई मंत्री और एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने आगे कहा कि, भारत-संयुक्त अरब अमीरात के द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण स्पेक्ट्रम और सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों पर चर्चा आगे है।

बता दें कि अगस्त 2015 में पीएम मोदी की संयुक्त अरब अमीरात की ऐतिहासिक यात्रा के बाद, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया। दोनों देशों ने सीमा पार लेनदेन के लिए भारतीय रुपये और एईडी (संयुक्त अरब अमीरात दिरहम) के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए फरवरी 2022 में एक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) और जुलाई 2023 में एक स्थानीय मुद्रा निपटान (एलसीएस) प्रणाली पर हस्ताक्षर किए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *