रायपुर। छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ की खबर है। बताया जा रहा है कि दंतेवाड़ा और बीजापुर सीमा पर हुई इस मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने 9 नक्सलियों को मार गिराया है। बताया जा रहा है कि सुरक्षा बलों को पश्चिम बस्तर डिवीजन में कुछ नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। इसके बाद पुलिस की संयुक्त टीम ने सर्चिंग ऑपरेशन शुरू किया।

इस बीच मंगलवार सुबह करीब साढ़े दस बजे पुलिस पार्टी का सामना पीएलजीए की कंपनी नंबर-2 के नक्सलियों से हो गया। उसके बाद दोनों ओर से जमकर गोलीबारी हुई। जिसमें सुरक्षा बलों ने नौ नक्सलियों को मार गिराया। मारे गए नक्सलियों के शवों के पास से सुरक्षा बलों ने एसएलआर, 303 और 12 बोर के हथियार बरामद किए हैं।

इससे पहले 29 अगस्त को भी नारायणपुर-कांकेर बॉर्डर पर नक्सलियों और पुलिस में मुठभेड़ हुई थी जिसमें सुरक्षा बलों ने तीन नक्सलियों को मार गिराया था। अगस्त की शुरुआत में भी दंतेवाड़ा पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली थी। मुठभेड़ में एक हार्डकोर नकस्ली मारा गया था। साथ ही, हथियार और अन्य सामान भी बरामद किए गए थे। इसके लिए जवान बारिश के मौसम में उफनती इंद्रावती नदी को पार कर नक्सलियों के ठिकानों तक पहुंचे थे।

नक्सलवाद के खात्मे के लिए छत्तीसगढ़ में जवानों ने अभियान चला रखा है। लगातार नक्सलियों का एनकाउंटर हो रहा है। इससे नक्सलियों के पैर उखड़ रहे हैं। नक्सल मोर्चे पर फोर्स को एक के बाद एक बड़ी कामयाबी मिल रही है। फोर्स बस्तर संभाग में डेरा जमाए हुए है। नक्सलियों की मांद में घुसकर उनसे टक्कर ले रही है। बस्तर में मानसून सीजन के बीच फोर्स के जवान डटे हुये हैं और नक्ससियों से लोहा ले रहे हैं। बस्तर की मनमोहक और खूबसूरत प्राकृतिक वादियों से ‘लाल आतंक’ के साये को खत्म करने के लिए बस्तर संभाग में फोर्स ने मोर्चा संभाल रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *